खेल

ये हैं 9 विकेट से जीत के 3 महारथी

3-indians-rout-australia-in-jaipur
 
टीम इंडिया की वनडे में सबसे बड़ी जीत के नायक रहे 3 क्रिकेटर। इन तीनों क्रिकेटरों ने ऑस्ट्रेलिया के उस तेज गेंदबाजी आक्रमण को बेअसर साबित कर दिया जिसने पहले वनडे में भारतीय बल्‍लेबाजों को जमीन दिखा दी थी।

शीर्ष क्रम के तीन बल्‍लेबाजों के दम पर टीम इंडिया ने 39 गेंद शेष रहते यह मैच नौ विकेट से जीत लिया। (देखें-जयपुर वनडे मैच की तस्वीरें)

इसके साथ ही जहां यह टीम इंडिया की वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत रही वहीं यह इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत भी है।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को एक और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खाते में चार सबसे खराब हार का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दक्षिण अफ्रीका ने 438 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

विराट कोहली
virat kohli

















शिखर धवन (95) और रोहित शर्मा (नाबाद 141) ने टीम इंडिया को ठोस शुरुआत दी। लेकिन धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विराट कोहली (नाबाद 100) ने आतिशी पारी खेलकर न केवल आसान जिता दिलाई बल्कि क्रिकेट के फैंस का भरपूर मनोरंजन किया।

विराट कोहली ने महज 52 गेंदों में शतक लगाया। वनडे क्रिकेट में यह सबसे तेज भारतीय शतक है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सातवां सबसे तेज शतक भी है।

virat kohli

















कोहली ने अपने अविजित शतक में सात छक्कों के अलावा आठ चौके भी लगाए।

रोहित शर्मा
rohit sharma

















रोहित शर्मा जब से सलामी बल्‍लेबाज बने हैं तब से उनकी बल्‍लेबाजी में निखार आता जा रहा है। तीन साल बाद उन्होंने अपने वनडे करियर में शतक भी जड़ दिया। भारतीय पारी का आगाज करने वाले रोहित शर्मा ने ही मैच का विजयी चौका भी जड़ा।

रोहित शर्मा शुरू में थोड़े धीमे रहे लेकिन लय में आने के बाद वह कंगारू गेंदबाजों पर जमकर बरसे और इस कदर बरसे कि उन्होंने शतक ही जड़ दिया। सौ से ज्यादा वनडे मैच खेल चुके रोहित का यह तीसरा शतक है।

rohit sharma

















रोहित शर्मा ने इस मैच में दो बड़ी शतकीय साझेदारियां की। पहले धवन के साथ 176 रन और फिर कोहली के साथ 186 रनों की अविजित साझेदारी की।

शिखर धवन


बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ ज्यादा ही आक्रामक नजर आते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्‍ट मैच में भी आतिशी शतकीय पारी खेली थी।

जयपुर वनडे में शिखर धवन ने ही टीम इंडिया की लय बनाई। हालांकि वह महज पांच रन से अपने शतक से चूक गए। पर यह उन्हीं की पारी का योगदान है जिसके दम पर टीम इंडिया को सबसे बड़ी जीत मिली।

Shikhar Dhawan

















शिखर धवन ने सिर्फ 86 गेंदों में 14 चौके के साथ 95 रन बटोरे। रोहित शर्मा के साथ धवन ने पहले विकेट के लिए 176 रनों की साझेदारी की थी।